Google pay News: गूगल पे वालों जल्दी देखो, अब घर बैठे मिलेगा ये लाभ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Google pay Service: अगर आप गूगल पे के उपयोगकर्ता हैं, तो यह खबर आपके लिए विशेष है। यह बड़ी खबर है कि गूगल पे ने अब अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक विशेष सुविधा लाई है। इस नई सेवा में, एनपीसीआई द्वारा आपके आधार नंबर का उपयोग करके यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के लिए पंजीकरण को सरल बनाया गया है। गूगल पे के मुताबिक, आधार आधारित सेवा के माध्यम से लाखों भारतीय उपयोगकर्ताओं का काम आसान होगा। चलिए जानते हैं कि यह नया फीचर कैसे काम करेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में 40 करोड़ से अधिक लोग डिजिटल लेन-देन का उपयोग कर रहे हैं। किराना, ऑनलाइन फूड डिलीवरी और टूरिज्म जैसे कई बड़े सेक्टरों में 80% से अधिक लेन-देन ऑनलाइन हो रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे प्लेटफॉर्मों का यूपीआई पेमेंट्स में 95% से अधिक मार्केट शेयर है।

अब ऐसे कर सकते हैं सेट अपना UPI ID

हाल ही में आधार बेस्ड गूगल पे ने यूपीआई सर्विस के साथ एक नयी विशेषता लायी है, जिससे गूगल पे के उपयोगकर्ता अब बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए अपना पिन सेट कर सकेंगे। यह सुविधा केवल बैंक खाता धारकों के लिए ही उपलब्ध है। UIDAI के अनुसार, देश में 99.9% से अधिक वयस्क जनता के पास आधार कार्ड मौजूद है और वे महीने में कम से कम एक बार इसका उपयोग करते हैं। आधार कार्ड पर आधारित सर्विस के बाद, आपको अपने एटीएम कार्ड से पिन सेट करने की आवश्यकता नहीं होगी

ऐसे उठाइये इन फीचर्स का लाभ

आपको बताना चाहेंगे कि आधार बेस्ड UPI का उपयोग करने के लिए आपको अपने आधार और बैंक के साथ उनके रजिस्टर्ड नंबर की आवश्यकता होगी। इसके बाद, उपयोगकर्ता गूगल पे पर डेबिट कार्ड या आधार आधारित UPI के बीच से चुन सकेंगे। आधार का विकल्प चुनने के बाद, उपयोगकर्ता को अपने आधार कार्ड के पहले 6 अंकों को दर्ज करना होगा। इसके बाद, उपयोगकर्ता के रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी को दर्ज करने के बाद, आप इसे उपयोग कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- ये है सबसे सस्ता 5G फ़ोन, मात्र 10,400 रूपये है कीमत जानिये पूरी डिटेल्स

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment