Important Weather News: मौसम विभाग ने बताया, किन राज्यों में आएगा बिपरजाय का तूफ़ान

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Important Weather News: मौसम विभाग ने एक चेतावनी जारी की है जिसमें बात की जा रही है देश में आ रहे बड़े चक्रवात तूफान “बिपरजाय” के बारे में। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाल ही में इसकी रिपोर्ट जारी की है और इसके बाद कई राज्यों में इस तिथि से भारी बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है।

इसके पूरे अपडेट की जानकारी कब और कहां उपलब्ध होगी, इसका सबसे अधिक प्रभाव कहां देखा जा सकेगा, इस विषय में सटीक और पूरी जानकारी प्रस्तुत की गई है। आपको इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए।

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बिपरजाय तूफान के बारे में जो कहा जा रहा है, वह बहुत हद तक सही है। इस तूफान ने अन्य तूफानों की तुलना में अधिक आकार और खतरनाकता दिखाई है। कई राज्यों के बंदरगाहों पर भारी नुकसान हुआ है और कई नावों का पलटने का दुखद संदेश आया है।

इसके साथ ही, कुछ लोगों की जानें भी गई हैं। इस तूफान का अब उत्तर प्रदेश में भी प्रवेश होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 17 से 18 राज्यों में मौसम में तेज बदलाव देखने की संभावना है।

गुजरात के रास्ते इस तूफान ने हाल ही में भारत में प्रवेश किया है, जिससे जाखौ पोर्ट, मांडवी, जामनगर, पालनपुर, पाली, जोधपुर और कच्छ राज्यों में भारी तबाही मच गई है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, कंडला-जखौ पोर्ट में 10 नंबर के सिग्नल पर अलर्ट जारी है, और अगर 12 नंबर तक पहुंच जाए तो हानिकारक परिस्थिति हो सकती है। इस तूफान का चित्र अंतरिक्ष से देखा जा चुका है।

Note: सरकार द्वारा एक सूचना जारी की गई है, जिसके अनुसार तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ अन्य प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्रों और गांवों को खाली कराने का आदेश दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप, 30 हजार लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया गया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिरोध बल (एनडीआरएफ) की टीम संवेदनशील क्षेत्रों में हमेशा तत्पर रहेगी और पुलिस भी इस मामले पर ध्यान देने के लिए सतर्क है। प्रधानमंत्री भी इसे विशेष महत्व देने की घोषणा की है और जल्द ही राहतभरी समाचार जारी की जा सकती हैं।

इस तूफान के कारण अब तक जिन राज्यों में प्रभावित हुआ है, वहां बिजली आपूर्ति में खराबी हो चुकी है। इसके साथ ही, 12 हजार से अधिक बिजली के खम्भे भी गिर गए हैं और कई गांवों को इसका प्रभाव महसूस हो रहा है। जम्मू और डोडा में भी भूकंप के चार झटके महसूस किए गए हैं।

आज उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं चलने की संभावना है, जिसके बाद तेज बारिश और आंधी की संभावना भी है। यह उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए गर्मी से राहत की संभावना है, क्योंकि 20 से मॉनसून के आने के पूर्ण संकेत मिल चुके हैं, जिससे तेज गर्मी और लू से प्रदेशवासियों को शीघ्र ही राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Small Business Idea: बस कुछ घंटे की मेहनत करके कमाइए 1 हजार प्रतिदिन, इन आसान तरीकों से 

Small Business Idea

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment