रामायण के एक एपिसोड का खर्च बस इतना था, लेकिन कमाई जानकर हो जायेंगे हैरान !

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Ramayan Facts: रामानंद सागर की रामायण एक ऐसा धार्मिक शो था जिसने पूरे देश और दुनिया में लोगों के दिलों पर राज किया। जब यह शो टेलीविजन पर आता था तो सड़कें सुनसान हो जाती थीं क्योंकि लोग अपने घरों में बैठकर इसे देखते थे। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह 55 देशों में प्रसारित किया गया था और हर जगह इसे बहुत पसंद किया गया।

रामायण का निर्माण रामानंद सागर ने किया था और इसमें अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया ने मुख्य किरदार निभाए थे। अरुण गोविल को राम के किरदार में इतना पसंद किया गया कि आज भी लोग उन्हें राम ही मानते हैं। दोनों की जोड़ी को भी लोगों ने बहुत पसंद किया।

एक एपिसोड से इतनी मोटी होती थी कमाई

इस शो के एक एपिसोड को बनाने में 9 लाख रुपये की लागत आती थी, जो उस समय के लिए एक बहुत बड़ी रकम थी। लेकिन इसकी प्रचंड लोकप्रियता के कारण एक एपिसोड से 40 लाख रुपये की कमाई होती थी, जो आज के करोड़ों रुपये के बराबर थी।

उस वक्त रामायण का एक ही एपिसोड इतना पॉपुलर था कि उससे मेकर्स को 40 लाख रुपए तक की बड़ी कमाई हो जाती थी। आज के समय में तो 40 लाख रुपए कोई बहुत बड़ी रकम नहीं लगती, लेकिन उस वक्त यह एक करोड़ों रुपए के बराबर होता था।

रामायण देश-दुनिया में इतनी लोकप्रिय हुई थी कि लोग रोज बेसब्री से इसका एपिसोड देखने के लिए इंतजार करते थे। जैसे ही यह शो आता, घरों में टीवी के सामने बैठकर परिवार के साथ इसे देखना एक परंपरा बन गई थी। ऐसे में रामायण के एक एपिसोड से इतनी बड़ी कमाई होना लाजमी था।

The cost of one episode of Ramayana is just this much-01
The cost of one episode of Ramayana is just this much-01

लोगों का रामायण के प्रति विचार

मैं तो कहता हूं कि वो जमाना ही कुछ और था। आज के युग में तो लोग धार्मिक शोज से बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं होते, इसलिए उनकी कमाई भी उतनी नहीं होती। लेकिन उस वक्त एक एपिसोड से 40 लाख रुपए कमाना बहुत बड़ी बात थी। रामायण की कामयाबी से ही लगता है कि लोगों में धर्म और संस्कृति के प्रति कितना लगाव था।

इतने देशों में हुआ था रामायण का टेलिकास्ट

रामायण न सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गई थी। इसका प्रसारण 55 देशों में किया गया था और हर जगह इसे बहुत पसंद किया गया। आखिरकार यह एक ऐसी कहानी है जिसमें संस्कार और धर्म है। इसलिए दुनिया भर के लोगों ने इसे सराहा।

शो के कुल 78 एपिसोड प्रसारित किए गए थे और प्रत्येक एपिसोड की अवधि लगभग 35 मिनट थी। इस पूरे शो से लगभग 30 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी, जो उस समय के लिए एक विशाल रकम थी। रामायण न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हुआ और इसे याद किया जाता रहेगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment