इस नस्ल की गाय को पालिये बन जायेंगे लखपति, रोज मिलेगी 50 लीटर से अधिक दूध

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यह गाय आमतौर पर रोजाना 12 से 20 लीटर दूध देती है, लेकिन यदि इस गाय की अच्छी देखभाल की जाए, तो यह गाय रोजाना 50 से 60 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

वर्तमान में भारत में डेयरी व्यवसाय तेजी से विस्तार कर रहा है। दूध के व्यापार से लोग महीने में लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं। हालांकि, इस व्यवसाय को करने के लिए तकनीक और ज्ञान की आवश्यकता होती है। आपको सही प्रकार की गायों के साथ यह व्यवसाय शुरू करने पर ही मुनाफा मिलेगा, वरना आप इसमें अच्छी कमाई नहीं कर पाएंगे।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तीन जाति की गायों को पालकर महीने में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह बात आपको बताना चाहेंगे कि गाय पालने के लिए सरकारी सहायता भी उपलब्ध है, इसका मतलब है कि आपको इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं होगी।

गिर गाय

यह एक ऐसी गाय है जो भारत में सबसे अधिक दूध देने वाली मानी जाती है। इस प्रजाति की गाय के थन बहुत बड़े होते हैं। यह गाय गुजरात के गीर जंगलों में पाई जाती है, हालांकि इसे अब पूरे भारत में पालने का चलन आ गया है। यह गाय दिन में औसतन 12 से 20 लीटर दूध देती है,

लेकिन इसे अच्छे से देखभाल करने पर पाया गया है कि यह गाय रोजाना 50 से 60 लीटर दूध भी दे सकती है। इसलिए, आप इस तरह की तीन चार गायों को पालकर महीने में कितना मुनाफा कमा सकते हैं, इस बारे में चिंता न करें।

सिंधी गाय

यह गाय सिंध क्षेत्र में पाई जाती है और इसे लाल सिंधी गाय कहा जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसकी रंगत थोड़ी लाल होती है। वर्तमान में यह गाय हरियाणा, कर्नाटक, केरल, ओडिशा और पंजाब में भी अधिक संख्या में पाली जाती है।

यूपी और बिहार में भी कुछ किसान इस गाय को पाल रहे हैं। इस गाय का दूध दिन में 15 से 20 लीटर दिया जाता है, लेकिन यदि आप इसे अच्छी तरह से देखभाल करें, तो यह रोजाना 40 से 50 लीटर दूध दे सकती है।

साहिवाल गाय

साहिवाल गाय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा राज्यों में अधिकतर देखी जाती है। इन राज्यों में किसानों के बीच यह गाय बहुत प्रसिद्ध है। इस गाय का औसत दूध प्रतिदिन 10 से 15 लीटर दिया जाता है, लेकिन यदि आप इसे अच्छी तरह से देखभाल करेंगे,

तो यह रोजाना 30 से 40 लीटर तक भी दूध दे सकती है। इस गाय का एक बड़ा फायदा यह है कि इसे कम स्थान में भी रखा जा सकता है और इसकी अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें- 1.33 करोड़ महिलाओ को मिलेगा फ्री में मोबाइल फोन, मात्र ये योग्यता होनी चाहिए

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment